Skip to main content

दोस्तों बाह्रम्माण्ड की बहुत अद्धभुत जानकारी । जरूर पड़े ये हमे पता होनी चाहिए

दोस्तों ये दुनिया कैसी है क्या आप जानते है ?
कैसे बनी, कहा से आई , इस को कैसे बनाया होगा , इस दुनिया के बहार क्या है ? ये बात आज के इस bizi  बक्त में कोई नही सोचता । सब को अपनी एक जेब को गर्म करने की फ़िक्र रहती है । बहुत कम ही लोग ऐसे है जो इस कायनात पर थोड़ा गौर करते है । बर्ना आज के इस बक्त में हर आदमी एक दूसरे से आगे निकलने की होड़ में लगा हुआ है ।
दोस्तों हम कभी कभी अखबार में और  समाचारो में अंतरिक्ष  के
बारे में कुछ न कुछ घटनाओं को पढ़ते है या सुनते है । और हम उन घटनाओं के बारे में पड़ते है तो हमारे मन में कई बिचार उठते है के कास हम भी अंतरिक्ष को देख पाते पर कोई बात नही हम देख नही सकते तो आज उस के बारे में कुछ ताज्जुब बाली जानकारी तो ले सकते है ।
जी हां....☺☺☺
तो चलिए...
दोस्तों क्या आपको पता है के जिस जमीन पर हम रहते है बो कितनी बड़ी है ....???
ये एक आम आदमी के हजम के मुकाबले में तीश अरब खरब गुणा बड़ी है ।
और जिस सूरज को हम अपनी जमीन से एक छोटा सा गोला समझते है बो सूरज हमारी इस जमीन से दस लाख गुना बढ़ा है ।
जी हां...।।
दस लाख गुना बढ़ा है ।
और सुनो ये सूरज कोई बड़ा नही है अरे इससे भी बड़ा है etacatenae नाम का तारा जो ये सूरज भी उस के सामने छोटा सा है बो कितना बड़ा है मालूम है ??? बो सूरज से भी पचास लाख गुना बढ़ा है । क्यों आया ताज्जुब ।।।
जी हां ...।
बो तारा सूरज से भी पचास लाख गुना बढ़ा है ।
हम्म।।।।। अभी रुको ...।
अभी तो कहानी सुरु हुई है अभी तो और देखो क्या होता है ।
इसके बाद
Betal gaus नाम का तारा .....
ये तारा तो इतना बड़ा है के तीश करोड़ सूरज इस तारे का मुकाबला नही कर सकते ।
जी हां....☺☺☺
ये तारा है या कोई बला हैं ....
तीश करोड़ सूरज इस तारे की बिराबरी नही कर सकते इतना बड़ा है ये तारा ।
अभी और सुनो ....। अभी तो आँखे फट जायेगी और आगे सुनोगे तब के अभी क्या है हमारे अंतरिक्ष में । अब और सुनो एक तारा और बताऊ जो इन सब तारो का भी बाप है जो अपने सूरज से भी एक अरब गुना बढ़ा है । यानि अपने इस सूरज जैसे जो की हमारी इस जमीन ये भी दस लाख गुना बढ़ा है उस सूरज जैसे एक अरब सूरज मिल कर उस तारे का मुकाबला कर नही सकते है और उस तारे का नाम है VY canismajoris 
भाई इस तारे का तो जबाब ही नही । दोस्तों ये तो बो तारे है जिनका हमारे बैज्ञानिको ने पता कर लिया है अब आप सोचो के इस ब्रहम्माण्ड के अंदर ऐसे न जाने कितने तारे और ग्रह है जिनको गिनने के लिए सायद हमारे गणित के अंक कम पड़ जाये ।
क्या आपको मालूम है कि जिस केहक्सा ( आकास गंगा ) में हम रहते है उस केहक्सा का नाम  MILKY WAY GLAXY  है
और इस केहक्सा में हमारे सूरज जैसे तीन सौ अरब से ज्यादा सूरज माजूद है । और आप जानते हो ये कितनी बड़ी है
ये इतनी बड़ी है के हम किसी ऐसी चीज़ में सबार हो और बो इतनी तेज़ रफ़्तार से चले के बो एक सेकंड में हमारी पृथ्बी के सात चक्कर लगाने लगा देती हो ।
तब भी हमें इस केहक्सा को पार करते करते  एक लाख साल से ज्यादा  लग जायेंगे जब जाकर कहि हम उस के किनारों तक पहुच पाएंगे । अंदाजा हुआ ना के हमारी केहक्सा कितनी बड़ी है ....।
ये तो कुछ नहीं अभी हमारी पड़ोसी केहक्सा की और बात करे जो की हमारी केहक्सा से भी दो गुनी है यानि बो इतनी बड़ी है के उस केहक्सा को उसी यान से  पार करने में भी दो लाख साल से भी ज्यादा लग जायेंगे । और उस केहक्सा का नाम है ANDROMEDA
☺☺☺ |
लेकिन ये भी छोटी है अभी GELXY M81 नाम की केहक्सा हमारी केहक्सा से भी साठ गुना बड़ी है ।
यानि इस को साठ लाख साल .... ।।।
अरे बाप रे ........
अभी तो इन सब की भी बाप बाकि है। GLAXY IC - 1011
जो हमारी केहक्सा से भी छःसौ गुना बड़ी है अरे यार..... यहाँ तो सब गोलमाल है ....।।।।
दोस्तों अब आप अंदाजा लगाओ के ये तो बो है जिनकी हलकी सी जानकारी पता लग गई है । अभी तो ना जाने कितनी ऐसी केहक्सा है जो इनकी भी बाप होंगी यानि इनसे भी बड़ी होंगी ।
और सुनो अभी बात खत्म नही हुई है  आपको मालूम है जिस तरहा तारो से कहकसाये बनती है उसी तरह कहकसाओ से क्लिष्टर बनते है और हम जिस क्लिष्टर में रहते है उस क्लिष्टर का नाम BIRCO  क्लिष्टर है

और उस क्लिष्टर में हमारी कहकसाये जैसी सैतालिस हजार कहक्साये है पर मामला अभी यंहा पर सान्त नही हुआ .... । क्लिष्टर भी आपस में मिलकर सुपर क्लिष्टर बनाते है और हम जिस क्लिष्टर में रहते है उस क्लिष्टर का नाम LOKAL SUPAR KALISTAR ओर इस क्लिष्टर में लगभग सौ क्लिष्टर है और इस क्लिष्टर जैसे सुपर क्लिष्टर हमारे इस ब्रहम्माण्ड एक करोड़ से भी ज्यादा मौजूद है ।
ये है हमारा ब्रहम्माण्ड ....☺☺☺
जिस का कोई भी पता नही लगा सकता के इसके अंदर क्या है केसा है ।।।।।।
दोस्तों हर चीज़ बिना महनत और बिना किसी के नही बनती । तो दोस्तों हर चीज़ का कोई बनाने बाला होता । और जिस ने इस ब्रममांड को बनाया होगा बो कितना बड़ा होगा ...?????
तो दोस्तों अपने बनाने बाले उस ईसबर को पहचानो जिसने सब की तकदीर बनाई है । जिसने खुसी और गम दिए । जिसने हमे इस दुनिया में भेजा ....
दोस्तों हमे मारना है जैसे हम से पहले और लोग आये और गए । ऐसे हमे भी जाना है उसी जगह जहां हमसे पहले बाले गए । इस लिए सभी पर दया करते रहो और अपने उस मालिक को पहचानो जिसके हम नाम लेबा है ।
【NOTE :- ये बाह्रम्मानंड का ये टॉपिक किसी जगह ये लिया है असली तो हमे अपने रब की तरफ केंद्रित होना है जिसने हमें बनाया 】

Post a Comment

Popular posts from this blog

एक गरीब की दर्दनाक प्रेम कहानी ! A dangerous love story

दोस्तो प्यार कुछ चीज़ ही ऐसी बनाई है खुदा ने के जिस को एक बार हो जाता है ना तो उसे अपने महबूब की हर अदा पसंद आती है । 

महबूब की चाल , महबूब की आबाज,
महबूब की आँखे....
दोस्तो उस की तारीफ तारीफ किये जाता है लेकिन बो.....  जो बाकई अपने महबूब से प्यार करता हो । तो उसे अदा पंसद आती है ।
बर्ना आपको तो खूब पता है के आज के नौ जबानों को क्या पसंद आती है ।
चलो जाने दो हम तो हमारी कहानी पर आते है ।
दोस्तो आज मैं एक ऐसी ही कहानी लाया हूं जिसे सच मे पड़ कर आप बर्दास्त नही कर पाएंगे ।
तो चलो अपनी कहानी पर आते है ।

एक शहर में एक बहुत बड़ा  business man  रहता था जो कि साथ मे नामी गुंडो से मिला जुला था । यानी उस की गिनती दबंगो में होती थी । सब उस से डरते थे । उस की एक लड़की जिस का नाम था रीनू । 





रीनू बहुत ही बदमास और  नटखट किस्म की लड़की थी । जो कि हमेसा किसी को ना किसी को छोटी छोटी बात  पर सजा देती रहती थी । रीनू किसी पर भी दया नही करती थी । क्यो की उसे अपने पापा की इस ताकत पर घमण्ड था । बो इंसान को इंसान नही समझते थे । सब से दादागिरी से बात करना । बही दूसरी तरफ एक लड़का था जिस का नाम था सूरज


 सूरज था तो एक…

मुहब्बत की एक अजीबो गरीब प्रेम कहानी ।

दोस्तो आज के इस युग मे आज से क्या बल्कि बहुत पहले से ही जब से ईशबर ने इंसान के सीने में दिल दिया है तब से और आज तक सायद ही ऐसा कोई इंसान हो जिस ने कभी ना कभी किसी से प्यार ना किया हो ....!चाहे बो कैसे भी और किसी भी रूप में हो ।
दोस्तो हर इंसान चाहता है के उस का  पार्टनर खूबसूरत और सुंदर होना चाहिए ।
कोई भी काला या बदसूरत पासन्द नही करता । पर आपको शायद ये पता नही के खूबसूरती तो चंद दिनों की होती है असल तो मुहब्बत कायम रहती है । पार्टनर चाहे कैसा भी हो लेकिन अगर उस के अंदर आपके लिए मुहब्बत है तो आपके पास दुनिया की सारी खुशियां है और मुहब्बत नही है तो उस के पास चाहे दुनिया की सारी दौलत हो लेकिन उस की ज़िंदगी  उसे अच्छी नही लगती ।
दोस्तो आज मैं आपके सामने एक ऐसी ही प्रेम कहानी लेकर आया हु जिसे पड़ कर आप सोचने पर मजबूर हो जाएंगे ।
एक सहर में एक ब्यापारी का लड़का रहता था । जो कि बहुत ही नटखट था । बो बहुत ही सुंदर और चालाक था ।


 हमेसा मौज़ मस्ती । दिन भर दोस्तो के साथ रहना , खाना पीना , आशिकी और दिल लगी करना सब एक खेल सा था उस के लिए  लकडियाँ पटाना । उन से पैसे ऐठना सब उस के लिए आसान था । बो…

गरीब के दिल की ह्मदर्दी । कहानी एक सफर की

दोस्तो ये दुनिया बहुत बड़ी है । और इस दुनिया मे सब तरहा के लोग है ।



जैसे :- अमीर गरीब , काला गोरा , लाम्बा छोटा , मोटा पतला हर तरह के लोग रहते है और दिल सब के पास रहता है लेकिन ना जाने क्यों ये कमबख्त दिल है ना किसी किसी का सिर्फ धडकने का काम करता है और किसी किसी का दिल है जो दो काम करता है ।
एक तो खुद के लिए धड़कता और एक दुसरो के लिए ।
कैसे....????
चलो मैं बताता हूं  कैसे दुसरो के लिए धड़कता है । गर्मियों के दिन थे । स्कूल की छुट्टियां सिरु हो गई तो मैने और मेरे कुछ दोस्तो ने कहि घूमने का पिलान बनाया ।

 मेने अखबार में देखा के एक बस घुमाने के लिए जा रही है जो कि 3 हजार रुपये में एक सप्तहा घुमाएगी । तो मैने मेरे तीन दोस्तो को ये बात बताई और हम तैयार हो गए । हम चारो ने अपने बैग तैयार कर के जयपुर हो लिए राबाना हो लिए  और उस बस बाले से जा मिले जो कि सात दिन के टूर पर जा रही था । हम  चारों ने तीन तीन हजार रुपये जमा करा दिए । हमारे आने से बस की सारी सीटे फुल हो गई और बस राबाना हो गई । मेरे तीन दोस्त एक सीट पर थे और में एक सीट पर बैठा था जिस पर एक अंकल और एक आंटी और एक उनका छोटा सा बेबी था ।…