( paheli in hindi with answer)  हिंदी  पहेली यह पहेलियाँ अक्सर दिमागी छमता को बढ़ाने के लिए  उपयोगी  होता है जो बच्चो यह बड़ो की दिमागी  छमता को  जाने के  लिए  घुमाया यह फिर उल्टा सीधा थोड़ मरोड   कर पूछा  गया प्रसन  होता है  यह फिर बस ऐसे ही मजे  में किसी से पूछ लिया जाता है 

अकसर बड़े  बड़े इंटरव्यूज में दिमागी तेजी को जाने के लिए हिंदी पहेलियों का उपयोग किया  जाता है ias exam में अक्सर ऐसे हिंदी पहेली वाले सवाल पूछ लिए जाते है और इसलिए में आपके लिए कुछ  15 हिंदी पहेलियाँ   ( hindi paheliyan ) लेकर आया हु जो आपके दिमागी  यह सोच की तेजी को बढ़ाएगा और आपको  एक समझदार इंसान बांयेगा कुछ 15 हिंदी paheli  जो मैंने सिर्फ आपके  लिए लिखी है  मुझे उम्मीद है की आपको  ये हिंदी पहेली ( hindi paheli )अच्छी लगेगी 


Hindi paheli with answers for kids 



hindi paheli with answer



 (1) .  jasoosi hindi paheli


"1 रूपये की 40 चिड़िया  3 रूपये का 1 कबूतर   5 रूपये का 1 मुर्गा  बताओ100 रूपये में 100 पक्षी कैसे आएंगे"

 Answer.


 "80 चिड़िया = 2 रु
1 कबूतर = 3 रु
19 मुर्गे = 95 रु

80+1+19=100
2+3+95= 100"


(2). jasoosi paheli in hindi with answer.


"एक कमरे में 3 बल्ब लगे हैं और कमरे के बाहर उन तीनो बल्बों   को जलने बुझाने के लिए 3 स्विच लगे हैं , लेकिन आपको ये नहीं   पता की कौन सा स्विच किस बल्ब के लिए हैं . यदि आपको   मौका दिया जाये की आप किसी भी स्विच को आन या ऑफ कर   सकते हैं - कितनी भी बार , फिर आपको उस कमरे के अन्दर   जाना है और बताना हैं की कौन सा स्विच किस बल्ब का हैं .   लेकिन एक बार अन्दर जाने के बाद आप बाहर नहीं आ सकते . "

Answer.

"बल्ब को अगर कुछ देर के लिए जला दे तो वो गर्म हो जाता हैं . हम इस बात का फायदा उठा सकते हैं , पहले हम एक स्विच ऑन करेंगे और कुछ देर के लिए उसे जला छोड़ देंगे, फिर उसको ऑफ करके दुसरे स्विच को ऑन कर देंगे . अब कमरे में दाखिल हो जायेंगे - जो बल्ब जला हुआ है वो दुसरे स्विच से चलता हैं , जो अभी तक गरम हैं वो पहले स्विच से चलता हैं और बचा हुआ बल्ब तीसरे स्विच से चलता हैं . "



(3). majedar hindi paheli with answer.


"नदी के पास खड़े एक आदमी के पास एक शेर, एक बकरी और   एक गट्ठर घास का हैं। अगर वो आदमी पास ना हो तो शेर बकरी   को खा जायेगा और बकरी घास को। उस वयक्ति के पास एक   नाव हैं जिसमे उसके अलावा एक समय में सिर्फ एक पशु या   वस्तु बैठ सकता हैं। अगर उसे नदी पार करनी हैं और सभी को   सही सलामत उस पार पहुँचाना हो तो ये कैसे मुमकिन है, वो   व्यक्ति कितने बार भी इस पार और उस पार आ जा सकता हैं। "

 Answer.

"शेर बकरी को और बकरी घास को खाता हैं पर शेर घास नहीं खाता , इसी तरकीब का इस्तेमाल करना हैं। वो नीचे लिखे क्रम से नदी पार करेगा पहले बकरी को साथ ले जाएगा और नदी पार छोड़ देगा वापस आकर शेर को ले जाएगा, नदी पार जेक वो शेर को छोड़ देगा पर बकरी को वापस लेते आयेगा। फिर वो बकरी को इसी पर छोड़कर घास को उस पार लेते जाएगा और घास को वही छोड़ देगा। एक बार वापस आकर वो बकरी को लेते जाएगा।"



(4).  best hindi paheli in hindi with answer


ऐसा कौन सा काम है जो एक आदमी पूरे जीवन मे एक ही बार   करता है और वही काम औरत हर रोज करती है?

 Answer.

मांग में सिन्दूर लगाना!


(5).   dimagi paheli hindi mai with answer.


एक औरत ट्रेन में सफर कर रही थी। जब ट्रेन प्लेटफार्म पर   रुकी तो उसका पति पानी लेने गया और तभी टीटी आ   गया। टीटी ने टिकट माँगा तो उस औरत ने कहा कि टिकट   मेरे पति के पास है। टीटी ने उसके पति का नाम पूछा तो   उस औरत ने बताया कि हमारे यहाँ पति का नाम नहीं लेते।   जब टीटी ने ज़ोर दिया तो औरत ने कहा, "मेरे पति का नाम   वह है जिससे ट्रेन चलती है और रूकती है।" टीटी समझ   गया और चला गया। अब आप बताईये उस औरत के पति   का क्या नाम था?


        हरी लाल


(6).  hindi paheli with answer.


सुंदर-सुंदर ख्वाब दिखाती; पास सभी के रात में आती; थके  मान्दे को दे आराम; जल्द बताओ उसका नाम।


       नींद

(7) .  dimagi hindi paheli with answer for kids


"एक आदमी स्वर्ग और नर्क के द्वार पर खड़ा है उसके   सामने दो द्वार है लेकिन कौन सा द्वार कहाँ जाता है ये नहीं   पता । एक बार प्रवेश कर लेने के बाद द्वार से बाहर नहीं आ   सकते । दोनों द्वारों पर दो देवदूत खड़े है इनमे से एक  हमेशा  सच बोलता है और एक हमेशा झूठ , लेकिन ये नहीं   पता की कौन सा देवदूत झूठ बोलता है कौन सा सच। अगर   उस आदमी को स्वर्ग जाना हो और वो एक और सिर्फ एक   प्रश्न किसी एक और सिर्फ एक देवदूत से पूछ सकता है तो वो  क्या प्रश्न करेगा और किससे?"

 Answer.

"वो किसी भी एक देवदूत से पूछेगा - अगर मैं दुसरे देवदूत से पूछूँ की स्वर्ग का द्वार कौन सा है तो वो क्या जवाब देगा? इस प्रश्न का वो जो उत्तर दे वो द्वार नर्क का द्वार है इसलिए दूसरा वाला द्वार स्वर्ग का द्वार होगा। कैसे ? अगर वो झूठ बोलने वाला देवदूत होगा तो वो दुसरे देवदूत का उल्टा जवाब देगा, यानी नर्क के द्वार को स्वर्ग का द्वार कहेगा । अगर वो सच बोलने वाला देवदूत होगा तो सही सही बता देगा की दूसरा देवदूत नर्क के द्वार को स्वर्ग का द्वार कहेगा। दोनों ही स्थिति में उनके जवाब एक सामान होंगे। "



(8). ias hindi paheli with answer


"आपके पास रेत की दो घड़ियाँ हैं (ऑवर ग्लास) - एक 4   मिनट की और एक 7 मिनट की. आपको ठीक ठीक 9 मिनट   नापने हो तो कैसे नापेंगे?"

Answer.

"पहले दोनों को एक साथ शुरू कर दे। चार मिनट के बाद 4 मिनट वाले ऑवरग्लास को फिर से पलट दे। सात मिनट के बाद सात मिनट वाले ऑवरग्लास को फिर से पलट दे। आठ मिनट होने पर 4 मिनट वाला ऑवरग्लास खत्म हो जायेगा, इस वक़्त 7 मिनट वाले ऑवरग्लास में एक मिनट की रेत आ गयी होगी, अब अगर 7 मिनट वाले ऑवर ग्लास को फिर से पलट दे तो वो एक मिनट और चलेगा, जो 8 मिनट + 1 मिनट = 9 मिनट हुआ।"


(9). hindi paheli with answer for kids 


"सीमा ने अपने आलमारी में 12 सफ़ेद और 12 काले मोज़े   रखे हैं. यदि कमरे में पूरा अंधेरा हो तो उसे कम से कम   कितने मोज़े उठाने चाहिए की एक जोड़ी दाएं और बाएं पैर   के मोज़े मिल जाएं?"

Answer.

"मोज़े दायें या बाएं पैर के नहीं होते और सभी एक सामान होते हैं. इस प्रकार यदि सीमा ३ मोज़े उठा ले तो उनमें से या तो सफ़ेद या काले की एक जोड़ी ज़रूर मिल जाएगी."



(10).  majedar hindi paheliyan with answer. 


"एक कमरे में 10 लोग हैं. उनमें से एक को ज़ुकाम हुआ है.   उनमें से आधे लोगों को एक घंटे बाद ज़ुकाम का इन्फेक्शन   हो गया. तो बताइये, उनमे से कितने लोगों ज़ुकाम हुआ? "

 Answer.

"5 लोगों को. क्योंकि जिस व्यक्ति से सबको इन्फेक्शन मिला, वह भी ज़ुकाम से पीड़ित है."


(11).  brain Hindi riddles with answer


"आकाश रमन से पूछता है की उसका जन्मदिन कब है?   रमन कहता है की परसो उसकी उम्र 32 थी और अगले साल   वह 35 का हो जाएगा. ऐसा कैसे संभव है? "
Answer.


"आज १ जनवरी है और उसका जन्मदिन 31 दिसंबर को है. दिसंबर को वह 32 साल का था और 31 दिसंबर को 33 का हो गया. इस साल वह 31 दिसंबर को 34 का हो जायेगा और अगले साल 35 का. "


(12).  majedar hindi paheliyan with answer.

"आप नदी के पास हैं और आपके पास एक 5 लीटर का और   एक 3 लीटर का नापने का डिब्बा है. अगर आपको 1 लीटर   पानी नापना हो तो कैसे नापेंगे ?",


Answer.

"पहले 3 लीटर के डब्बे में पानी भर ले, अब 3 लीटर को 5 लीटर के डब्बे में पलट दे , फिर से 3 लीटर का डब्बा भर दे , वापस उसे 5 लीटर में पलटना शुरू करे. चूँकि पहले से उसमे 3 लीटर पानी हैं - उसमे सिर्फ 2 लीटर पानी (5-3=2) ही डाला जा सकता हैं . 2 लीटर निकलने के बाद अब 3 लीटर के डब्बे में 1 लीटर पानी बचा ."


(13).  paheliyan in hindi with answer.


गोरा-चिट्टा खूब हूँ, पर पहनूं नहीं पाजामा। मां का तो भाई   नहीं, फिर भी बच्चों का मामा।

 Answer.
कभी नहीं, क्योंकि मुर्गा अंडा नहीं देता।

(14).  paheli in hindi with answer

"यदि आप एक अँधेरे कमरे में हैं और आप के पास है, एक   मोमबत्ती, एक लालटेन और एक गैस स्टोव है. आपके पास   यदि एक माचिस की तीली है तो आप पहले किसे जलाएंगे ?"

चंदा मामा

(15).  majedar hindi paheli with answer for kids


"एक पुराने घर में जहाँ कंप्यूटर, मोबाइल या कोई आधुनिक   साधन नहीं है, वहां आठ भाई छुट्टियां बिता रहे थे : पहला   भाई : कॉमिक्स पढ़ रहा था, दूसरा भाई : शतरंज खेल रहा   था, तीसरा भाई : खाना पका रहा था, चौथा भाई : सो रहा   था, पांचवां भाई : घर की साफ़-सफाई कर रहा था, छठा   भाई : पौधों को पानी दे रहा था, सातवां भाई : कुछ लिख   रहा था, सवाल ये है की आठवां भाई क्या कर रहा था?"

   माचिस की तिल्ली को








ये  2  हिंदी पहेली का जवाब आप मुझे कमेंट बतायेंगे  इन पहेलियों के जवाब आपको खुद सोचने होंगे और मुझे  कमेंट करके बताना होगा और फिर में  आपको बताऊंगा की  उतर  सही है की नहीं 

2 hindi paheli without answer


(1). paheli hindi me.

वो चीज़ कौन सी, जिसका है आकार, मगर नहीं है भार

(2). paheli in hindi.


एक चीज़ है ऐसी, देखे चोर...., मगर चुरा न सके