Today I have brought 5 Majedar and Jasoosi Paheliyan in Hindi ( funny and detective puzzles ) for you.  These puzzles will test your IQ level and tell you what your genius-level is?

I hope you enjoy these 5 fun puzzles.


 5 Majedar and Jasoosi Paheliyan


5 paheliyan
5 majedar and jasoosi paheliyan 


#. 1 )  Dimagi paheli

1 रूपये की 40 चिड़िया
3 रूपये का 1 कबूतर
5 रूपये का 1 मुर्गा
बताओ100 रूपये में 100 पक्षी कैसे आएंगे

Answer.

80 चिड़िया = 2 रु
1 कबूतर = 3 रु
19 मुर्गे = 95 रु

80+1+19=100
2+3+95= 100


#. 2 ) Majedar Paheli

एक कमरे में 3 बल्ब लगे हैं और कमरे के बाहर उन तीनो बल्बों को जलने बुझाने के लिए 3 स्विच लगे हैं , लेकिन आपको ये नहीं पता की कौन सा स्विच किस बल्ब के लिए हैं . यदि आपको मौका दिया जाये की आप किसी भी स्विच को आन या ऑफ कर सकते हैं - कितनी भी बार , फिर आपको उस कमरे के अन्दर जाना है और बताना हैं की कौन सा स्विच किस बल्ब का हैं . लेकिन एक बार अन्दर जाने के बाद आप बाहर नहीं आ सकते .

Answer

बल्ब को अगर कुछ देर के लिए जला दे तो वो गर्म हो जाता हैं . हम इस बात का फायदा उठा सकते हैं , पहले हम एक स्विच ऑन करेंगे और कुछ देर के लिए उसे जला छोड़ देंगे, फिर उसको ऑफ करके दुसरे स्विच को ऑन कर देंगे . अब कमरे में दाखिल हो जायेंगे - जो बल्ब जला हुआ है वो दुसरे स्विच से चलता हैं , जो अभी तक गरम हैं वो पहले स्विच से चलता हैं और बचा हुआ बल्ब तीसरे स्विच से चलता हैं .


#3. ) Jasoosi Paheli

नदी के पास खड़े एक आदमी के पास एक शेर, एक बकरी और एक गट्ठर घास का हैं। अगर वो आदमी पास ना हो तो शेर बकरी को खा जायेगा और बकरी घास को। उस वयक्ति के पास एक नाव हैं जिसमे उसके अलावा एक समय में सिर्फ एक पशु या वस्तु बैठ सकता हैं। अगर उसे नदी पार करनी हैं और सभी को सही सलामत उस पार पहुँचाना हो तो ये कैसे मुमकिन है, वो व्यक्ति कितने बार भी इस पार और उस पार आ जा सकता हैं।

Answer.

शेर बकरी को और बकरी घास को खाता हैं पर शेर घास नहीं खाता , इसी तरकीब का इस्तेमाल करना हैं। वो नीचे लिखे क्रम से नदी पार करेगा पहले बकरी को साथ ले जाएगा और नदी पार छोड़ देगा वापस आकर शेर को ले जाएगा, नदी पार जेक वो शेर को छोड़ देगा पर बकरी को वापस लेते आयेगा। फिर वो बकरी को इसी पर छोड़कर घास को उस पार लेते जाएगा और घास को वही छोड़ देगा। एक बार वापस आकर वो बकरी को लेते जाएगा।


#4. ) Majedar Paheli

एक औरत ट्रेन में सफर कर रही थी। जब ट्रेन प्लेटफार्म पर रुकी तो उसका पति पानी लेने गया और तभी टीटी आ गया। टीटी ने टिकट माँगा तो उस औरत ने कहा कि टिकट मेरे पति के पास है। टीटी ने उसके पति का नाम पूछा तो उस औरत ने बताया कि हमारे यहाँ पति का नाम नहीं लेते। जब टीटी ने ज़ोर दिया तो औरत ने कहा, "मेरे पति का नाम वह है जिससे ट्रेन चलती है और रूकती है।" टीटी समझ गया और चला गया। अब आप बताईये उस औरत के पति का क्या नाम था?


Answer.

हरी लाल


#5. ) Dimagi paheli

एक आदमी स्वर्ग और नर्क के द्वार पर खड़ा है उसके सामने दो द्वार है लेकिन कौन सा द्वार कहाँ जाता है ये नहीं पता । एक बार प्रवेश कर लेने के बाद द्वार से बाहर नहीं आ सकते । दोनों द्वारों पर दो देवदूत खड़े है इनमे से एक हमेशा सच बोलता है और एक हमेशा झूठ , लेकिन ये नहीं पता की कौन सा देवदूत झूठ बोलता है कौन सा सच। अगर उस आदमी को स्वर्ग जाना हो और वो एक और सिर्फ एक प्रश्न किसी एक और सिर्फ एक देवदूत से पूछ सकता है तो वो क्या प्रश्न करेगा और किससे?

Answer.

वो किसी भी एक देवदूत से पूछेगा - अगर मैं दुसरे देवदूत से पूछूँ की स्वर्ग का द्वार कौन सा है तो वो क्या जवाब देगा? इस प्रश्न का वो जो उत्तर दे वो द्वार नर्क का द्वार है इसलिए दूसरा वाला द्वार स्वर्ग का द्वार होगा। कैसे ? अगर वो झूठ बोलने वाला देवदूत होगा तो वो दुसरे देवदूत का उल्टा जवाब देगा, यानी नर्क के द्वार को स्वर्ग का द्वार कहेगा । अगर वो सच बोलने वाला देवदूत होगा तो सही सही बता देगा की दूसरा देवदूत नर्क के द्वार को स्वर्ग का द्वार कहेगा। दोनों ही स्थिति में उनके जवाब एक सामान होंगे।


#6. ) Bonus paheli

आपके पास रेत की दो घड़ियाँ हैं (ऑवर ग्लास) - एक 4 मिनट की और एक 7 मिनट की. आपको ठीक ठीक 9 मिनट नापने हो तो कैसे नापेंगे?

Answer - ???

plz also this interesting paheliyan in hindi


Majedar Bonus Paheli ka answer aap hme comment m btaye 

I hope u like This my 5 Majedar , Dimagi or Jasoosi Paheliyan with Answer in Hindi 

plz share on WhatsApp

thanks for reading my article